Actor Kaise Bane? बॉलीवुड एक्टर बनने के सबसे आसान तरीके

Actor Kaise Bane: शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने कभी एक्टर बनने का न सोचा हो, क्योंकि हम सभी लोग जिंदगी में कभी न कभी एक बार तो भी एक्टर बनने का जरूर सोचते ही है। बहुत से लोगो का यह सपना होता है कि वह एक महान एक्टर बने, लेकिन उन्हें actor kaise bane इस बात का पता ही नही होता है।

इसी कारण उनका यह सपना अधूरा ही रह जाता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नही है, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको एक्टर बनने की पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है। इसीलिए इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़ना । 

Actor Kaise Bane? (एक्टर कैसे बने?)

दोस्तो यदि आप एक्टर बनना चाहते है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा तभी आप एक सफल एक्टर बन सकते है। तो वह कौन सी बाते है जिनपर आपको ध्यान देना है, यह हम आपको नीचे बताने जा रहे है। 

  1. अच्छा लुक बनाए

यदि आप एक एक्टर बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने लुक पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि बॉलीवुड इंडस्ट्री में अच्छा लुक होना काफी मैटर रखता है। आपने कई TV सीरियल और फिल्मों में देखा होगा कि जितने भी हीरो या विल्लन होते है उनकी बॉडी काफी अच्छी होती है।

यदि आप दिखने में सुंदर नही है फिर भी चल जाता है, परंतु आपका एक यूनिक स्टाइल होना बेहद जरूरी है। तो एक अच्छा लुक बनाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने खान पान के तरफ ध्यान देना है और जिम भी जॉइन करना है। इससे आपको एक अच्छा लुक बनाने में मदद मिलती है। 

  1. एक्टिंग के क्लास लगाए

यदि आप एक्टिंग के दुनिया मे अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप एक अच्छा सा एक्टिंग क्लास जरूर जॉइन करना चाहिए। इस क्लास का एक फायदा यह भी होता है कि आपको एक्टिंग के साथ साथ ही बहुत से जगह पर एक्टिंग करने का मौका भी मिलता है।

जब आप एक्टिंग का क्लास जॉइन करते है तो आपकी एक्टिंग इम्प्रूव होने लगती है और साथ मे ही आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ने लगता है। सिर्फ इतना ही नही बल्कि एक्टिंग क्लास में जो भी आपके टीचर होते है वह आपको एक्टिंग में होने वाली परेशानियों का समाधान भी बताते है। 

यह भी पढ़ें: अमीर कैसे बने? अमीर बनने के टिप्स और ट्रिक्स

  1. फ़िल्म देखकर एक्टिंग सीखे 

यदि आप किसी वजह से एक्टिंग क्लास जॉइन नही कर पाते है तो आपको फिल्मों को देखकर एक्टिंग सीखनी होगी। आपको फिल्मों में यह देखना होगा कि आखिर फ़िल्म का हीरो किस तरह से एक्टिंग करता है, कैसे अपने इमोशन जाहिर करता है, कैसे बात करता, कैसे स्टाइल मारता है। और साथ मे ही आपको फ़िल्म में मौजूद विल्लन की भी एक्टिंग देखनी चाहिए।

आपको फिल्में देखकर उनके जैसे डायलॉग मारकर भी देखना चाहिए और डायलॉग की प्रैक्टिस करना चाहिए। ऐसा करने से आपको एक अच्छा एक्टर बनने की मदद मिलेगी। 

  1. शॉर्ट मूवी बनाकर देखे

यदि आप एक एक्टर बनना चाहते है तो आपको शार्ट मूवी जरूर बनाकर देखना चाहिए, या तो आप अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर उसपर भी अपनी एक्टिंग की वीडियोस बनाकर अपलोड कर सकते है। इन दिनों काफी लोग अपना एक्टिंग का कैरियर यूट्यूब के माध्यम से ही बना रहे है।

एक बार जब आप यूट्यूब पर अपने एक्टिंग के माध्यम से पॉपुलर हो जाते तो उसके बाद आप आसानी से बॉलीवुड इन्डस्ट्री में अपना कदम रख सकते है। तो शार्ट मूवी बनाने के लिए जरूरी नही है कि आपके पास एक अच्छा कैमरा ही हो, आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके भी शार्ट मूवी बना सकते है। 

यह भी पढ़ें: स्मार्ट कैसे बने? जाने ज़बरदस्त तरीके

यह भी पढ़ें: साइंटिस्ट कैसे बनें? पूरी जानकारी हिंदी में

  1. ऑडिशन देना शुरू करे

एक बेहतर एक्टर बनने के लिए आपको अलग अलग जगह पर जाकर ऑडिशन देना होता है। कई लोग ऐसे होते है जो एक्टर तो बनना चाहते है परंतु ऑडिशन देने से बहुत घबराते है। लेकिन आपको ऑडिशन से डरना नही है, बल्कि आपको ऑडिशन देते रहना है।

अलग अलग जगह पर ऑडिशन देने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपको किसी tv सीरियल में काम करने का मौका मिल सकता है। इसके साथ ही आपको अलग अलग जगह के ऑडिशन का अनुभव भी मिलता है। और जितना आपको अनुभव मिलेगा उतना ही आप इस फील्ड में आगे बढ़ते चले जायेंगे। 

  1. इंडस्ट्री के लोगो से कॉन्टेक्ट बनाए 

यदि आप एक्टर बनना चाहते है तो आपको अपने इंडस्ट्री के लोगो के साथ कांटेक्ट बनानां बेहद जरूरी है। क्योंकि कांटेक्ट के जरिए ही आपको यह बात पता चलेगी की ऑडिशन कहा कहा पर चालू है और साथ मे ही आपको एक्टर बनने में किसी तरह की मदद लगेगी तो वह मदद भी आपको इंडस्ट्री के लोगो से ही मिलती है। इस इंडस्ट्री में कांटेक्ट बनाते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपको फ्रॉड लोगो से दूर ही रहना है, क्योंकि इस इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से फ्रॉड लोग भी है जो आपसे केवल पैसे लूटना चाहेंगे। 

यदि आप ऊपर दिए गए बातों को ध्यान में रखते है तो आप आसानी से किसी भी tv सीरियल या फ़िल्म में एक्टर बन सकते है। लेकिन वही यदि आप साउथ और भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ अलग से बातों का ध्यान रखना पड़ता है। तो वह कौन सी बातें है जो साउथ फिल्मों और भोजपुरी फिल्मों के लिए ध्यान में रखनी पड़ती है इसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है। 

यह भी पढ़ें: कलेक्टर कैसे बने?

यह भी पढ़ें: लोको पायलट कैसे बने?

यह भी पढ़ें: करोड़पति कैसे बने

South फिल्मों में एक्टर कैसे बने?

यदि आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री के जगह पर साउथ इंडस्ट्री में अपना कैरियर आजमाना है, तो सबसे पहले आपको साउथ में जो भाषा बोली जाती है उसे सीखना है। आपको साउथ की भाषा अच्छे से बोलना आना चाहिए जैसे  तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम। यदि आपको यह भाषा नही आती है तो आपको साउथ इंडस्ट्री में एक्टर बनने में बहुत सी परेशानियां आएगी। 

इसी के साथ आपको साउथ फिल्मों में बोले जाने वाले डायलॉग की प्रैक्टिस भी करना है। और साथ ही आपको अलग अलग जगह पर जाकर ऑडिशन देना होगा। ऐसा करने से साउथ के फिल्मों के डायरेक्टर्स को आपका टैलेंट दिखाई देता है। और यदि आप उन डायरेक्टर्स के किसी रोल में फिट बैठते है तो आपको कोई रोल भी मिल सकता है। 

भोजपुरी फिल्मों में एक्टर कैसे बने?

जैसे आपको साउथ फिल्मों में काम करने के लिए साउथ की भाषा आना चाहिए, उसी तरह से आपको भोजपुरी इंडस्ट्री में काम करने के लिए भी भोजपुरी भाषा अच्छे से आना चाहिए। इसके साथ ही जहाँ जहाँ पर भोजपुरी फिल्मों के ऑडिशन होते है, वहां वहां पर आपको ऑडिशन देने जाना है। आपको भोजपुरी फिल्मों को देखना है और उन फिल्मों में जिस तरह से एक्टर अपने इमोशन जाहिर करता है उसकी प्रैक्टिस करना है। साथ ही आपको भोजपुरी डायलॉग बोलकर भी देखना चाहिए। ऐसा करने से ही आप भोजपुरी इंडस्ट्री में अपना कदम रख पाओगे। 

यह भी पढ़ें: CA कैसे बने?

यह भी पढ़ें: फिल्म डायरेक्टर कैसे बनें?

चाइल्ड एक्टर कैसे बने?

दोस्तो बहुत से लोग ऐसे है जो अपने बच्चे को एक्टर चाइल्ड एक्टर बनानां चाहते है। तो यदि आप भी अपने बच्चे को चाइल्ड एक्टर बनानां चाहते है तो आपको नीचे दिए गए बातों को ध्यान में रखना है। यदि आप नीचे दिए गए बातों को अच्छे से ध्यान में रखकर उनपर काम करते है तो आप आसानी से अपने बच्चे को चाइल्ड एक्टर बना सकते है। 

  1. अपने बच्चे को चाइल्ड एक्टर बनाने के लिए उन्हें कहानियां पढ़ने के लिए कहे, और साथ ही उन कहानियों को अच्छे से explanation देने के लिए कहे। 
  1. अपने बच्चे के सामने कैमरा चालू करके उन्हें कुछ डायलॉग बोलने के लिए कहे, और उनसे डायलॉग की प्रैक्टिस करवा कर ले। 
  1. जहाँ जहाँ पर चाइल्ड एक्टर के ऑडिशन होते है वहा वहां पर अपने बच्चे को ऑडिशन देने के लिए ले जाये।  
  1. हो सके तो अपने बच्चे का एक्टिंग स्कूल में एडमिशन करे, इससे उन्हें जल्दी ही एक्टिंग सीखने में मदद मिलती है। 

Actor Kaise Bane FAQ

घर मे ही एक्टिंग कैसे सिख सकते है?

यदि आप घर मे ही एक्टिंग सीखना चाहते है तो आपको फिल्में देखना चाहिए और एक्टर को देखकर एक्टिंग करके देखना चाहिए। 

क्या बिना ऑडिशन दिए एक्टर बन सकते है?

जी नही, आप बिना ऑडिशन दिए एक्टर नही बन सकते है। 

क्या एक्टर बनने के लिए अच्छा लुक होना जरूरी है?

एक्टर बनने के लिए हर बार अच्छा लुक होना तो जरूरी नही है, परन्तु आपमे एक्टिंग करने का टैलेंट होना जरूरी है। 

साउथ फिल्मों में एक्टर बनने के लिए सबसे पहले क्या करना होता है?

साउथ फिल्मों में एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको साउथ भी भाषा सीखनी होती है। 

भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनने के लिए सबसे पहले क्या करना होता है?

भोजपुरी फिल्मों में एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको भोजपुरी भाषा अच्छे से सीखनी होती है। 

Conclusion – 

तो इस लेख में हमने आपको actor kaise bane इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको इस लेख से संबंधित और कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमे पूछ सकते है। 

यह भी पढ़ें: सिंगर कैसे बने?

Leave a Comment