ANM Course Details in Hindi – एएनएम कोर्स की पूरी जानकारी

दोस्तो आप सभी लोगो ने ANM Course का नाम तो सुना ही होगा, और कुछ स्टूडेंट्स तो ऐसे भी होंगे जिन्हें ANM कोर्स करने की इच्छा हो। परंतु क्या आप यह जानते है कि ANM Course kya hota hai ? यदि नही तो आज का यह लेख आपके बहुत काम का है। क्योंकि इस लेख में हम आपको ANM Course Details Hindi के बारे में जानकारी देने वाले है। 

साथ मे ही हम आपको ANM का फुल फॉर्म क्या होता है ? ANM करने की फीस कितनी होती है ? ANM की सैलरी कितनी होती है ? ऐसे ही ANM संबंधित सभी जानकारी हम आपको विस्तार से देने वाले है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बताते है कि ANM क्या होता है। 

ANM Course Details Hindi ( ANM कोर्स क्या होता है?)

ANM क्या होता है यह जानने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि आखिर ANM का फुल फॉर्म क्या होता है। क्योंकि बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे होते है जिन्हें ANM का फुल फॉर्म ही पता नही होता है। तो ANM का फुल फॉर्म Auxiliary Nursing Midwifer यह होता है, जिसे हिंदी में सहायक नर्स दाई यह भी कहते है। 

ANM कोर्स यह एक बहुत ही पॉपुलर नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स है, जो कि मेडिकल नर्सिंग क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस कोर्स की सबसे खास बात यह है कि इस कोर्स को केवल महिलाएं ही कर सकते है। इस कोर्स के अंतर्गत सभी महिला स्टूडेंट्स को चिकित्सक संबधित ट्रेनिंग दी जाती है। 

तो इस नर्सिंग डिप्लोमा कोर्स की 2 साल की अवधि होती है और जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते है तब आपको एक नर्सिंग में डिप्लोमा का सर्टिफिकेट भी प्राप्त होता है। साथ ही इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी होती है। तो अब आप जान चुके है कि ANM कोर्स क्या होता है। चलिए अब हम आपको बताते है कि इस कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। 

ANM Course के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ? 

जो भी स्टूडेंट यह कोर्स करना चाहते है तो उसके लिए कुछ योग्यताएं रखी गयी है, तो यह कोर्स करने के लिए उन योग्यताओं को पूरा करना जरूरी है। तो चलिए नीचे हम आपको वह सभी योग्यताएं बताते है। 

  1. ANM कोर्स को केवल लडकिया ही कर सकती है। 
  1. ANM diploma कोर्स को करने से पहले आपका बारवी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना आवश्यक है। आप बारवी किसी भी स्ट्रीम से कर सकते है। 
  1. ANM कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट की आयु कम से कम 17 वर्ष की होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष की होनी चाहिए। 
  1. ANM कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को मेडिकली फिट होना आवश्यक है। और साथ ही मानसिक रूप से स्वस्थ होना भी आवश्यक है। 

यदि आप ऊपर बताई गई सभी योग्यताएं पूरी करते है तो आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते है। चलिए हम आपको अब ANM में प्रवेश कैसे ले इसके बारे में जानकारी देते है। 

ANM के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है ? 

यदि आप ANM कोर्स करना चाहते है तो आपको ANM के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या होती है इसके बारे में पता होना चाहिए, तभी आप प्रवेश ले पाएंगे। चलिए अब हम आपको यह बताते है कि आप ANM में प्रवेश कैसे ले सकते है। 

  1. ANM कोर्स में प्रवेश लेने के लिए सबसे पहले आपको बारवी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 45 परसेंट अंको के साथ पास करनी होगी। 
  1. इसके बाद आपको ANM कोर्स के लिए जो entrance exam देनी होती है उसका फॉर्म भरना है। उसके बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी है। 
  1. इसके बाद एंट्रेंस एग्जाम पास होने वाली की लिस्ट लगती है, तो यदि आपका लिस्ट में नाम आता है तो फिर आप कॉलेज में एडमिशन ले सकते है। 
  1. आपको यह बात भी जान लेनी चाहिए कि कई ऐसे कॉलेजेस भी है जो कि डायरेक्ट एडमिशन लेते है, परंतु डायरेक्ट एडमिशन के लिए फीस बहुत ज्यादा लगती है। तो यदि आप डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते है तो आपको उन सभी कॉलेज में जाकर पूछताछ करनी होगी। 

ANM के लिए Best Colleges कौन से है ?

जब आप ANM कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहेंगे, तो जाहिर से बात है कि आप किसी अच्छे कॉलेज में ही एडमिशन लेना चाहेंगे। तो इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर भारत मे ANM के सबसे बेहतरीन कॉलेजेस कौन से है। तो चलिए नीचे हम आपको best colleges की लिस्ट बताते है। 

  1. आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, भुवनेश्वर
  1. विवेकानंद कॉलेज ऑफ नर्सिंग, लखनऊ
  1. आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली
  1. अपोलो स्कूल ऑफ नर्सिंग, दिल्ली
  1. आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ, कोलकाता
  1. राजीव गांधी पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली
  1. बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ अलाइड हेल्थ साइंस
  1. एरा नर्सिंग कॉलेज, लखनऊ
  1. क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज, बेल्लूर, तमिलनाडु
  1. अहिल्याबाई कॉलेज ऑफ नर्सिंग, दिल्ली
  1. सिम्बोसिस इंटरनॅशनल यूनिवर्सिटी
  1. जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
  1. बरेली इंटरनॅशनल यूनिवर्सिटी
  1. रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली

ANM कोर्स की फीस कितनी होती है ? 

ANM कोर्स की फीस यह पूरी तरह से आप पर और आपके कॉलेज पर निर्भर करती है। यदि आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते है तो आपको बहुत कम फीस लगती है, लेकिन वही यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से ANM का कोर्स करते है तो आपको बहुत ज्यादा फीस लगती है। जैसा कि आप सभी लोग यह बात जानते ही है कि ज्यादातर प्राइवेट कॉलेजो में सरकारी कॉलेजो से अधिकतर फीस होती है। 

तो यदि आप किसी सरकारी कॉलेज से ANM का कोर्स करते है तो आपको 20 हज़ार से 40 हज़ार रुपये प्रति वर्ष की फीस लग सकती है। लेकिन वही यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से ANM का कोर्स करते है तो आपको 60 हज़ार से 1 लाख रुपए प्रति वर्ष की फीस लग सकती है। हालांकि कुछ ऐसे कॉलेजेस भी हो सकते है जो इससे भी ज्यादा फीस ले सकते है। 

ANM Course का सिलेबस क्या होता है ? 

ANM Course करने से पहले इसमें क्या और किस तरह के सब्जेक्ट्स होते है यह आपको पता होना चाहिए। तो चलिए नीचे हम आपको ANM कोर्स का सिलेबस क्या है इसके बारे में जानकारी देते है। 

1st Year Syllabus

  1. बाल स्वास्थ्य नर्सिंग (Child Health Nursing)
  2. स्वास्थ्य प्रचार (Health Promotion)
  3. प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल नर्सिंग (Primary Health Care Nursing)
  4. सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग (Community Health Nursing)

2nd Year Syllabus

  1. दाई का काम  (Midwifery)
  2. स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन (Health Center Management)

ANM Course करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है ?

यदि आप एक बार ANM कोर्स पूरा कर लेते है तो उसके बाद आपको प्राइवेट और सरकारी इन दोनों क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती है। इस कोर्स को करने के बाद भारत में विभिन्न प्रकार की नौकरियां उपलब्ध है। तो वह कौन सी नौकरियां है जो इस कोर्स को करने के बाद आप प्राप्त कर सकते है, उन सभी नौकरियों की लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे है। 

  1. सरकारी अस्पताल
  1. निजी अस्पताल
  1. गैर सरकारी संघठन ( NGO )
  1. वृद्ध आश्रम
  1. सरकारी स्वास्थ्य योजनाएं
  1. ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र 
  1. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
  1. सरकारी औषधालय

आप इस कोर्स को पूरा करने के बाद ऊपर दिए गए किसी भी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते है। 

ANM Course करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है ? 

यह काफी महत्वपूर्ण सवाल है जो कि हर किसी के मन मे आता है। तो चलिए हम आपको आपके इस सवाल का जवाब भी दे देते है। तो ANM कोर्स करने के बाद यदि कोई फ्रेशर के तौर पर नौकरी प्राप्त करता है तो उसे 10 हज़ार रुपये से लेकर 20 हज़ार रुपये तक कि सैलरी मिलती है। वही यदि आप इस क्षेत्र में कुछ साल का अनुभव प्राप्त कर लेते है तो अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी 30 हज़ार रुपयों से लेकर 60 हज़ार रुपयों तक कि होती है। 

कुछ स्टूडेंट्स तो ऐसे भी होते है जो इस कोर्स को पूरा करने के बाद नौकरी के लिए विदेशों में भी चले जाते है। तो ऐसे में उनकी सैलरी भारत के मुकाबले कई ज्यादा बढ़ जाती है। तो अब आप जान चुके है कि ANM कोर्स करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिलती है। 

ANM कोर्स के बाद कौन सा कोर्स कर सकते है ?

ऐसा जरूरी नही है कि आप ANM कोर्स करने के बाद नौकरी ही करे, क्योंकि कई लोगो को आगे पढ़ने की इच्छा भी होती है। तो आप भी एक ऐसे ही स्टूडेंट है जिसे नौकरी नही करनी है, बल्कि आगे और पढ़ना है। तो ऐसे में आप नीचे बताये गए तीन कोर्स कर सकते है। 

  1. बीएससी इन नर्सिंग ( BSc Nursing)
  1. बीएससी ऑनर्स इन नर्सिंग ( NSc (H) Nursing)
  1. पोस्ट बेसिक बीएससी इन नर्सिंग ( Post Basic BSc Nursing)

ANM Course Details Hindi FAQ

 ANM कोर्स का फुल फॉर्म क्या होता है ?

ANM का फुल फॉर्म Auxiliary Nursing Midwifer यह होता है, जिसे हिंदी में सहायक नर्स दाई यह भी कहते है। 

ANM Course कितने वर्ष का होता है ?

ANM Course 2 वर्ष का होता है, और इसमें ही आपको 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी होती है। 

क्या लड़के ANM कोर्स कर सकते है ?

जी नही, लड़के इस कोर्स को नही कर सकते है। केवल लडकिया ही इस कोर्स को कर सकती है। 

ANM कोर्स के बाद सैलरी शुरु में कितनी मिलती है ?

ANM कोर्स पूरा करने के बाद शुरुआत में आपको 10 हज़ार रुपये से लेकर 20 हज़ार रुपये तक कि सैलरी मिलती है।

Conclusion – 

तो दोस्तो इस लेख में हमने आपको ANM Course Details Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि इस कोर्स से संबंधित आपको कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमे पूछ सकते है। 

Leave a Comment