Bank Manager Kaise Bane : बैंक मैनेजर कैसे बनते है

हमारे देश मे बैंक में नौकरी पाना एक बहुत बड़ी बात मानी जाती है। यदि किसी व्यक्ति को बैंक में नौकरी लग जाती है तो उसे काफी सम्मान दिया जाता है। तो सोचो ऐसे में यदि आप किसी बैंक में मैनेजर बन गए तो आपको कितना मान और सम्मान मिलेगा।

वैसे बैंक मैनेजर तो बहुत से लोग बनना चाहते है परंतु उन्हें बैंक मैनेजर बनने की प्रक्रिया क्या है इसके बारे में जानकारी ही नही रहती है। तो इसी कारण आज के इस लेख में हम आपको bank manager kaise bane इसके बारे में जानकारी देने वाले है और साथ ही बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए यह भी बताएंगे। 

Bank Manager Kaise Bane ?

यदि आप बैंक मैनेजर बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको बारवी की कक्षा पास करनी होती है और उसके बाद कोई भी स्ट्रीम चुनकर अपना ग्रेजुएशन पूरा कर ले। साथ ही साथ आप कंप्यूटर के छोटे छोटे कोर्स भी कर ले क्योंकि इन दिनों किसी भी नौकरी के लिए कंप्यूटर शिक्षा जरूरी हो गयी है।

जैसे ही आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है तो फिर उसके बाद आपको बैंक PO की परीक्षा पास करनी पड़ती है और फिर प्रमोशन के द्वारा आप बैंक मैनेजर बन सकते है। 

तो जैसा कि आप सभी जानते ही है कि बैंक मैनेजर आप दो तरह की बैंकों में बन सकते है। उसमे से पहली private bank होती है और दूसरी सरकारी बैंक होती है।

हालांकि ज्यादातर लोग सरकारी बैंकों में ही बैंक मैनेजर बनना चाहते है। परंतु सरकारी बैंकों में बैंक मैनेजर बनना प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनने से भी मुश्किल होता है। तो अब यह आपको चुनना है कि आप प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनना चाहते है या फिर सरकारी बैंक में बैंक मैनेजर बनना चाहते है। 

आपको यह बात भी जान लेनी चाहिए कि आप किसी भी बैंक में सीधे बैंक मैनेजर कभी नही बन सकते है। बैंक मैनेजर बनने से पहले आपको 3 से 5 साल तक असिस्टेंट मैनेजर की पोस्ट पर काम करना होता है और उसके बाद जब आपका प्रमोशन होता है तब जाकर आप बैंक मैनेजर बनते है। चलिए अब हम आपको बताते है कि आप प्राइवेट या सरकारी बैंक में बैंक मैनेजर कैसे बन सकते है। 

प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर कैसे बने ? 

यदि आप प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको PO यानी कि Probationary Officer की परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा पास करने वाले मुख्य रूप से बैंक कर्मचारी के स्तर पर काम करते है। कुछ वर्षों के काम के बाद आप असिस्टेंट मैनेजर बनते है और असिस्टेंट मैनेजर के पोस्ट पर 3 से 5 साल का अनुभव लेने पर आपका बैंक मैनेजर के स्तर पर प्रमोशन किया जाता है। 

यह भी पढ़ें: वन विभाग में जॉब कैसे पायें

यह भी पढ़ें: ssc cgl क्या है और कैसे करे?

यह भी पढ़ें: M.A Course क्या है और कैसे करें?

यह भी पढ़ें: NTT course क्या है कैसे करे? पायें पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें: BPSC के लिए qualification क्या है?

यह भी पढ़ें: Train ड्राईवर कैसे बने?

सरकारी बैंक में बैंक मैनेजर कैसे बने ?

यदि आप प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको SBI PO या फिर IBPS PO यानी कि Institute of Banking Personnel Selection Probationary Officers की परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको SBI जैसी सरकारी बैंकों में बैंक कर्मचारी के स्तर पर काम मिलता है। इसमें भी प्राइवेट बैंकों के तरह  कुछ वर्षों के काम के बाद आप असिस्टेंट मैनेजर बनते है और असिस्टेंट मैनेजर के पोस्ट पर 3 से 5 साल का अनुभव लेने पर आपका बैंक मैनेजर के स्तर पर प्रमोशन किया जाता है।

बैंक मैनेजर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? 

यदि आप बैंक मैनेजर बनना चाहते है तो आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना जरूरी होता है। तो चलिए नीचे हम आपको वह सभी योग्यताएं बताते है जो बैंक मैनेजर बनने के लिए जरूरी है। 

  1. बैंक मैनेजर बनने के लिए आपका भारतीय होना जरूरी है। 
  1. बैंक मैनेजर बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना बेहद जरूरी है। क्योंकि ग्रेजुएट को ही बैंक मैनेजर बनने के लिए प्राथमिकता दी जाती है। 
  1. किसी सरकारी बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको SBI PO या फिर IBPS PO की exam पास करनी होती है। 
  1. किसी प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको PO एग्जाम पास करनी होती है।
  1. बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है। 
  1. बैंक मैनेजर बनने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष ही होनी चाहिए। 

Bank Manager बनने के लिए क्या करना पड़ता है ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया है कि किसी भी व्यक्ति को बैंक मैनेजर बनने के लिए Bank PO की exam देनी पड़ती है। और वह एग्जाम पास करने के बाद भी आपको सीधा बैंक मैनेजर नही बनाया जाता है। शुरुवाती दिनों में आपको बैंक में PO के तौर पर ही काम करना होता है उसके बाद आपको असिस्टेंट मैनेजर के पद पर प्रमोट किया जाता है। इस पद पर 4 से 5 सालों के अनुभव लेने के बाद आपको बैंक मैनेजर बनाया जाता है। परंतु इससे पहले भी कुछ प्रक्रिया आपको पूरी करनी होती है, तो वह कौन सी प्रक्रियाए है जो पूरी करनी होती है यह हम आपको नीचे बता रहे है। 

  1. सबसे पहले आपको किसी भी स्ट्रीम से बारवी कक्षा पास करनी होती है। यह परीक्षा आप science, arts या कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते है। इसके बाद साथ ही आपको ग्रेजुएशन भी पूरा कर लेना है। 
  1. इसके बाद आपको Bank PO की exam देना है। बैंक PO की एग्जाम के लिए आपको सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, जनरल इंग्लिश, मैथ इन जैसे विषयों की पढ़ाई करनी होती है। 
  1. बैंक PO की एग्जाम पास करने के बाद आपको इंटरव्यू पास करना होता है और फिर इंटरव्यू पास करने के बाद अंत मे आपको ट्रेनिंग दी जाती है। 
  1. अब आपको बैंक में PO का पद दिया जाता है, इस पद पर कुछ साल रहने के बाद आपकी असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया जाता है और फिर इस पद पर 4 या 5 साल कार्य करने के बाद आप बैंक मैनेजर बनते है। 

यह भी पढ़ें: LLB कैसे करते हैं LLB करने के फायदे क्या हैं?

यह भी पढ़ें: B.com के बाद क्या करे?

बैंक मैनेजर की सैलरी कितनी होती है ? 

अब बात आती है बैंक मैनेजर के सैलरी की, तो बैंक मैनेजर उस बैंक का सबसे बड़ा कर्मचारी होता है इसीलिए बैंक मैनेजर की सैलरी बैंक में बाकी कर्मचारियों के मुकाबले ज्यादा होती है। तो बैंक मैनेजर की मासिक तनख्वाह 50 हज़ार रुपये से लेकर 90 हज़ार रुपयों तक कि होती है। वही यदि हम सरकारी बैंक के मैनेजर की बात करे तो उसकी सैलरी इससे भी ज्यादा हो सकती है। साथ ही बैंक मैनेजर को कई तरह के allowances और perks भी मिलते है। 

Bank Manager Kaise Bane FAQ

बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई पूरी करनी होती है ?

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होती है। 

बैंक मैनेजर बनने के लिए कौन कौन सी एग्जाम दे सकते है ? 

बैंक मैनेजर बनने के लिए आप IBPS PO, SBI Clerk, RBI Officer Grade B, RBI इनमें से कोई भी एग्जाम दे सकते है। 

बैंक मैनेजर बनने के लिए आयु सीमा क्या रखी गयी है ?

बैंक मैनेजर बनने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष ही होनी चाहिए। 

क्या बैंक मैनेजर बनने के लिए कंप्यूटर नॉलेज होना आवश्यक है ?

जी हां, बैंक मैनेजर बनने के लिए कंप्यूटर नॉलेज होना आवश्यक है

क्या बैंक एग्जाम पास करने पर सीधे बैंक मैनेजर का पद मिलता है ? 

जी नही, बैंक एग्जाम पास करने के बाद आपको पहले PO के पद पर काम करना पड़ता है, उसके बाद असिस्टेंट बैंक मैनेजर के पद पर कुछ साल काम करना पड़ता है और फिर आपको बैंक मैनेजर बनाया जाता है। 

Conclusion –

तो दोस्तो इस लेख में हमने आपको Bank Manager Kaise Bane इसके बारे मे विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप बैंक मैनेजर संबंधित और कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

यह भी पढ़ें: पुलिस इंस्पेक्टर कैसे? बने पाए पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें: पीएचडी कोर्स क्या है और कैसे करे?

यह भी पढ़ें: डोमिसाइल सर्टिफिकेट क्या है और कैसे बनाये?

यह भी पढ़ें: पॉलिटेक्निक करने के फायदे क्या है?

यह भी पढ़ें: रेलवे में क्लर्क कैसे बने?

यह भी पढ़ें: सीएमए कोर्स क्या है कैसे करे?

Leave a Comment