BMLT Course Details In Hindi – BMLT क्या है कैसे करें पूरी जानकारी

बहुत कम लोग ऐसे है जो BMLT course के बारे में जानते है। यदि आप भी एक ऐसे ही व्यक्ति है जिसे bmlt कोर्स के बारे में कुछ भी नही पता है, तो अब आपको घबराने की जरूरत नही है। क्योंकि आज हम आपको bmlt course details in hindi में बताने जा रहे है और साथ ही इस bmlt का फुल फॉर्म भी बाताएंगे। 

कई बार आपने लोगो से कैरियर की सलाह मांगी होगी तो उन्होंने आपसे कहा होगा कि bmlt का कोर्स कर लीजिए उसके बाद आपको अच्छी जॉब लग जाएगी। परंतु उन्होंने आपको इसकी डिटेल्स में जानकारी बिल्कुल भी नही दी होगी, तभी तो आप यह लेख पढ़ रहे है।

कुछ लोग तो ऐसे भी होंगे जिन्हें bmlt का फुल फॉर्म भी नही पता होगा, क्योंकि उन्होंने केवल bmlt का नाम ही सुना होता है या फिर कई पर पढा होता है। तो इसी कारण आज हम आपको सबसे पहले bmlt का full form बाताएंगे और उसके बाद bmlt कोर्स क्या होता है इसके बारे में जानकारी देंगे। 

BMLT का फुल फॉर्म क्या होता है ?

यदि आपको BMLT का full form नही पता, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। तो BMLT का फुल फॉर्म Bachelor in Medical Laboratory Technology यह होता है जिसे हिंदी में आप बैचलर इन मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी कहते है। कुछ लोग इसी कोर्स को मेडिकल टेक्नीशियन भी कहते है।

BMLT यह एक पैरामेडिकल कोर्स है जिसमें आप लैब और डायग्नोस्टिक सेंटर से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो अब आप BMLT का फुल फॉर्म तो जान चुके है। चलिए अब हम आपको BMLT Course के बारे में विस्तार से बताते है। 

BMLT Course Details In Hindi ( BMLT क्या होता है ? ) 

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि BMLT का मतलब बैचलर इन मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी यह होता है। यह कोर्स 3 वर्ष का under graduate कोर्स है जिसे हर कोई कर सकता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी जरूरी होती है। जिस तरह से health sector आगे बढ़ता जा रहा है उसी तरह से 

स्टूडेंट्स भी इस कोर्स के तरफ आकर्षित हो रहे है। 

यदि हम कुछ साल पहले की बात करे तो केवल कुछ ही लोग ऐसे थे जो इस कोर्स के बारे में जानते थे और रुचि भी रखते थे, परंतु अब ऐसा नही रहा है। अब ज्यादातर स्टूडेंट्स इस कोर्स में रुचि दिखा रहे है। यह कोर्स आपको तभी करना चाहिए जब आप लैबोरेट्री उपकरण व लैबोरेट्री मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं। क्योंकि इस कोर्स में आपको लैबोरेट्री उपकरणो के बारे में ही पढ़ाया जाता है। 

BMLT कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

आप BMLT का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए कुछ योग्यता रखी गयी है। यदि आप इन योग्यताओं को पूरा करते है तो आप BMLT का कोर्स कर सकते है। चलिए नीचे हम आपको वह सभी योग्यताएं बताते है। 

  1. यह कोर्स केवल वही students कर सकते है जिन्होंने बारवी में साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की हो।
  1. इस कोर्स को करने के लिए students की आयु 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। हालांकि इस कोर्स के लिए अलग अलग इंस्टीटूट की अलग अलग आयु सीमा हो सकती है। 
  1. BMLT कोर्स के लिए आपको बारवी कक्षा में 50 परसेंट से ऊपर मार्क्स होना अनिवार्य है। 

BMLT कोर्स के लिए एडमिशन कैसे ले ?

यदि आप इस कोर्स के लिए जो योग्यता रखी गयी है उसे पूरा करते है तो अब बात एडमिशन की आती है। तो आप BMLT का कोर्स करने के लिए किसी भी इंस्टीटूट में दो तरीके से एडमिशन ले सकते है। जिसमे सबसे पहला तरीका है कि आप Entrance Exam द्वारा एडमिशन ले सकते है। और दूसरा तरीका है कि आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते है। चलिए नीचे हम आपको इन दोनों तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी देते है।

  1. Entrance Exam द्वारा एडमिशन कैसे ले ? 

यदि आप entrance exam द्वारा एडमिशन लेना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. entrance exam द्वारा एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको कॉलेज द्वारा जारी किया गया application form भरकर apply करना होता है। 

2. इसके बाद यूनिवर्सिटी द्वारा सभी लोगो के लिए entrance एग्जाम जारी की जाती है। 

3. Entrance Exam का रिजल्ट आने पर यूनिवर्सिटी द्वारा कट ऑफ मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। 

4. यदि student का नाम उस मेरिट लिस्ट में आता है तो वह इस कोर्स को करने के लिए और कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए योग्य हो जाता है। 

  1. Direct admission कैसे ले ?

यदि आप Direct एडमिशन लेना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. यदि आप किसी भी इंस्टिट्यूट में डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते है तो यह आपके बारवी कक्षा के मार्क्स के आधार पर होती है। 
  1. तो सबसे पहले आपको जिस इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना है वहा पर आपको आवेदन करना होता है।
  1. आवेदन करने के बाद वह इंस्टिट्यूट कट ऑफ लिस्ट जारी करता है।  
  1. जिन स्टूडेंट्स के कट ऑफ लिस्ट में सबसे अच्छे मार्क्स होते है वह स्टूडेंट्स उस इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते है। 

BMLT कोर्स करने पर आपको किस तरह की नौकरी मिल सकती है ?

यह एक ऐसा सवाल है जो हर किसी के दिमाग मे आता होगा। तो यदि आप एक बार BMLT का कोर्स पूरा कर लेते है तो आप किसी अच्छी लेबोरेटरी में नौकरी पा सकते है या फिर यदि आप चाहे तो अपनी खुद की लेबोरेटरी भी शुरू कर सकते है। 

कई लोग इस कोर्स को पूरा करने के बाद किसी स्कूल में टीचर भी बन जाते है। तो यदि आपको पढ़ाने का शौक हो तो आप टीचिंग भी कर सकते है। सिर्फ इतना ही नही बल्कि इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको कई तरह की अच्छी जॉब प्रोफाइल भी मिलती है जैसे कि, मेडिकल टेक्नीशियन, लैब टेक्नीशियन, सिस्टम एनालिस्ट, स्कूल टीचर, रिसर्च एंड डेवलपमेंट लैब असिस्टेंट, हेल्थ केयर एडमिनिस्ट्रेटर, लैब मैनेजर, आप अपने लिए कोई भी जॉब प्रोफाइल चुन सकते है। 

BMLT का कोर्स करने पर सैलरी कितनी मिल सकती है ?

यदि आप BMLT का कोर्स करके कोई जॉब करते है तो आपको वाकई में अच्छी सैलरी मिलती है। इसकी वार्षिक सैलरी की बात करे तो यह 4 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक कि हो सकती है। और जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ते जाता है वैसे वैसे आपकी सैलरी बढ़ने के chances भी बढ़ जाते है। 

BMLT का कोर्स करने के लिए एडमिशन फीस कितनी होती है

यदि आप BMLT का कोर्स करना चाहते है और आप कोई entrace exam पास करके किसी कॉलेज में एडमिशन लेते है तो आपको फीस बहुत कम लगती है। परंतु वही यदि आप किसी कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन लेते है तो आपको सालाना 50000 रुपये से लेकर 300000 रुपये तक कि फीस लग सकती है। हालांकि सभी कॉलेज की फीस अलग अलग होती है, परंतु यह 50 हज़ार रुपये से 3 लाख रुपये तक कि ही होती है। 

BMLT Course Details In Hindi FAQ

BMLT का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

BMLT का फुल फॉर्म Bachelor in Medical Laboratory Technology यह होता है जिसे हिंदी में आप बैचलर इन मेडिकल लैबोरेट्री टेक्नोलॉजी कहते है।

BMLT कोर्स कितने वर्ष का होता है ?

BMLT कोर्स यह 3 वर्ष का under graduate कोर्स होता है।

BMLT कोर्स के बाद किस रोजगार क्षेत्र में जा सकते है ? 

BMLT कोर्स करने के बाद आप बहुत से रोजगार क्षेत्र में जा सकते है जैसे कि लेबोरेटरी, हॉस्पिटल, डायग्नोस्टिक सेंटर, नर्सिंग होम, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, ब्लड बैंक, फार्मास्यूटिकल सेंटर।

BMLT कोर्स करने पर कितनी सैलरी मिल सकती है ?

BMLT कोर्स करने पर आपकी वार्षिक सैलरी की बात करे तो यह 4 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये तक कि हो सकती है। 

BMLT कोर्स करने के लिए एडमिशन फीस कितनी होती है ?

BMLT कोर्स करने के लिए एडमिशन फीस 50 हज़ार रुपए से लेकर 3 लाख रुपयों तक कि वार्षिक फीस होती है। 

Conclusion – 

तो दोस्तो इस लेख में हमने आपको BMLT course details in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। आप चाहे तो इस लेख को सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर कर सकते है। 

Leave a Comment