डी एड फुल फॉर्म व डी एड कोर्स क्या है D.Ed Course Details Hindi

इन दिनों Ded कोर्स के तरफ लोग ज्यादा आकर्षित हो रहे है, क्योंकि इस कोर्स के माध्यम से कोई भी व्यक्ति सरकारी या प्राइवेट स्कूल में टीचर की नौकरी प्राप्त कर सकता है। इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको Ded Course Details Hindi के बारे में जानकारी देने जा रहे है और साथ ही हम आपको इस कोर्स की योग्यता और इस कोर्स को करने के बाद कितनी salary मिलती है इसकी विस्तार से जानकारी देंगे। तो चलिए सबसे पहले हम आपको D.ed Course Kya Hota Hai इसके बारे में बताते है। 

D.ed Course Kya Hota Hai

सबसे पहले तो आपको D.ed का फुल फॉर्म जान लेना चाहिए, क्योंकि बहुत से लोगो को D.ed का फुल फॉर्म ही पता नही रहता है। तो D.ed का फुल फॉर्म Diploma In Education होता है जिसे लोग हिंदी में शिक्षा में डिप्लोमा भी कहते है। यह एक प्रकार का टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम ही होता है। D.ed कोर्स केवल उन छात्राओं को ही करना चाहिए जिन्हें शिक्षा क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना हो या जिन्हें दुसरो को पढ़ाने में अच्छा लगता हो। 

यदि कोई भी छात्र इस कोर्स को करना चाहता है तो उस छात्र की बारवी 50 परसेंट मार्क्स के साथ पूरी होनी चाहिए। जो भी छात्र Ded का कोर्स पूरा कर लेता है तो उसके बाद वह सरकारी स्कूल में टीचर, असिस्टेंट टीचर आदि बन सकता है। तो अब आप जान चुके है कि Ded कोर्स क्या होता है। चलिए अब हम आपको D.ed कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए यह बताते है। 

D.ed Course के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

जो भी छात्र D.ed का कोर्स करना चाहते है तो उनको सबसे पहले इस कोर्स के लिए जो योग्यता रखी गयी है उसे पूरा करना होता है, उसके बाद ही वह छात्र D.ed का कोर्स कर सकते है। तो चलिए नीचे हम आपको इस कोर्स के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए यह बताते है। 

  1. सबसे पहले तो छात्र का किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारवी पास होना अनिवार्य है। 
  1. छात्र को बारवी बोर्ड में 50 परसेंट मार्क्स लेना अनिवार्य है। 
  1. D.ed के कुछ इंस्टीटूट ऐसे भी है जिनकी छात्रों के लिए अलग अलग योग्यताएं हो सकती है। इसीलिए जब भी आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए जाते है तो उस कॉलेज ने छात्रों के लिए क्या योग्यता रखी है यह जरूर चेक कर ले। 

D.ed में कौन से विषय होते है ? 

तो D.ed यह दो साल का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसमे 2 सेमिस्टर रहते है। इनमें से 1 सेमिस्टर थेरोटिकल और दूसरा प्रैक्टिकल होता है। तो इन सेमिस्टर में कौन कौन से विषय रहते है, उसकी पूरी लिस्ट हम आपको नीचे बता रहे है। 

  1. Child Development And Learning
  1. Curriculum And Pedagogy
  1. Regional Language
  1. Environmental Science Teaching
  1. Mathematics Teaching
  1. Art Education
  1. Physical Education
  1. Literature
  1. Social Science Teaching
  1. General Science Education
  1. Criticism Lessons
  1. Educational Psychology
  1. Methods of Teaching

D.ed में एडमिशन कैसे ले ? 

यदि आप D.ed में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है। क्योंकि ज्यादातर इंस्टीटूट आपको entrance exams के मार्क्स पर ही एडमिशन देते है। साथ ही कुछ ऐसे भी इंस्टीट्यूट्स है जो आपको मेरिट के आधार पर भी एडमिशन देते है। चलिए D.ed में एडमिशन कैसे लेते है इसके लिए हम आपको नीचे step by step प्रोसेस बताते है। 

  1. तो D.ed में एडमिशन लेने के लिए आपको entrance exam देनी होती है। यह entrance exams राज्य स्तर पर आयोजित की जाती है। परंतु कुछ इंस्टीटूट ऐसे भी है जो खुद ही एंट्रेंस एग्जाम लेते है। 
  1. यह एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन ली जाती है, हालाँकि कई बार यह ऑफलाइन भी ली जाती है। तो आपको इस एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाना है, यानी कि एग्जाम को क्वालीफाई करना है। 
  1. exam को क्वालीफाई करने के बाद अंत मे सभी छात्रों की लिस्ट निकलती है। यदि आपका इस लिस्ट में नाम आता है तो आप D.ed में एडमिशन ले सकते है। 
  1. आपको इस बात को भी ध्यान में रखना है कि कुछ इंस्टीटूट ऐसे भी है जो कि 12th बोर्ड के मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन लेते है। तो आप ऐसे institutes की पूरी जानकारी प्राप्त करके इस तरह से भी एडमिशन ले सकते है। 

D.ed कोर्स करने के क्या फायदे है ?

वैसे तो D.ed कोर्स करने के बहुत सारे फायदे है, परंतु यहां पर हम आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताने जा रहे है, जिनके बारे में आपको पता होना आवश्यक है। 

  1. D.ed करने के बाद कोई भी व्यक्ति प्राथमिक स्कूल का टीचर बन सकता है। यह नौकरी सरकारी या प्राइवेट स्कूल की हो सकती है। 
  1. D.ed कोर्स करने से व्यक्ति में बोलने की कला और पढ़ाने की विकसित हो जाती है। जिसके कारण वह किसी को भी पढ़ा सकता है। 
  1. D.ed करने के बाद व्यक्ति या तो किसी सरकारी स्कूल में टीचर बन सकता है या फिर कोई कोचिंग सेंटर शुरू करके कोचिंग दे सकता है। 

D.ed के लिए भारत के टॉप कॉलेजेस कौन से है ?

यदि आप D.ed करना चाहते है तो जाहिर से बात है कि आप किसी अच्छे कॉलेजेस ही D.ed करेंगे, इसीलिए हम आपको नीचे D.ed के भारत के टॉप कॉलेजेस के नाम बताने जा रहे है। 

  1. एमिटी यूनिवर्सिटी, नोएडा
  1. यूनिवर्सिटी ऑफ मुम्बई
  1. सेवा कम्युनिटी कॉलेज, मुम्बई
  1. आरुही इंस्टीटूट, बंगलोर
  1. एसजीटी यूनिवर्सिटी, गुरगाओं
  1. जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी, जयपुर
  1. RKDF यूनिवर्सिटी, भोपाल

D.ed Course की फीस कितनी होती है ? 

यदि हम D.ed कोर्स के फीस की बात करे तो यह सालाना 20000 रुपये से लेकर 60000 रुपये तक कि होती है, कई बार यह फीस इसके ऊपर भी हो सकती है। हालांकि D.ed कोर्स की फीस कई बार अलग अलग कॉलेज की अलग अलग हो सकती है। इसीलिए जब भी आप किसी D.ed कॉलेज में एडमिशन लेने की सोचे तो सबसे पहले उस कॉलेज में जाकर उसकी फीस जरूर पूछ लें ताकि बादमे आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो। 

D.ed के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है ? 

यदि आप D.ed पूरा कर लेते है तो आपके सामने कैरियर के बहुत सारे ऑप्शन खुल जाते है। आप किसी भी कैरियर को चुन सकते है और किसी भी फील्ड में जा सकते है। चलिए नीचे हम आपको कुछ ऐसी नौकरियां बताते है जो आपको D.ed करने के बाद मिल सकती है। 

  1. प्राथमिक स्कूल में टीचर
  1. कोचिंग इंस्टीटूट में टीचर
  1. कॉलेज में अध्यापक
  1. वेब पोर्टल में नौकरी 
  1. कॉउंसरलर की नौकरी
  1. लेखक की नौकरी

D.ed करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है ?

एक बार आप D.ed पूरा कर लेते है तो उसके बाद आप प्राइवेट या फिर गवर्नमेन्ट सेक्टर में नौकरी पा सकते है। जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि प्राइवेट सेक्टर से ज्यादा गवर्नमेन्ट सेक्टर में ज्यादा सैलेरी मिलती है। तो D.ed करने के बाद यदि आप एक फ्रेशर है तो आपको 2 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक कि वार्षिक सैलरी मिल सकती है। वही यदि आप एक एक्सपीरिएंस कैंडिडेट है तो आपको सालाना सैलरी 5 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक मिल सकती है। 

D.ed Course Details Hindi FAQ 

D.ed का फुल फॉर्म क्या होता है ?

D.ed का फुल फॉर्म Diploma In Education होता है जिसे लोग हिंदी में शिक्षा में डिप्लोमा भी कहते है।

D.ed का कोर्स ज्यादातर कौन करता है ?

D.ed का कोर्स ज्यादातर वह लोग करते है जिन्हें शिक्षण क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना होता है, जैसे कि किसी को प्राइमरी स्कूल में टीचर बनना हो। 

D.ed Course में एडमिशन कैसे लेते है ?

D.ed Course में एडमिशन लेने के लिए आपको राज्य स्तरीय entrance exam देनी होती है। 

D.ed Course में एडमिशन लेने की फीस कितनी है ? 

D.ed Course में एडमिशन लेने की फीस सालाना 20000 रुपये से लेकर 60000 रुपये तक कि होती है, कई बार यह फीस इसके ऊपर भी हो सकती है। हालांकि D.ed कोर्स की फीस कई बार अलग अलग कॉलेज की अलग अलग हो सकती है।

क्या D.ed कोर्स करने के बाद और कोई कोर्स कर सकते है ?

जी हां, आप D.ed कोर्स करने के बाद B.ed का कोर्स भी कर सकते है। 

Conclusion – 

तो दोस्तो इस लेख में हमने आपको D.ed Course Details Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको D.ed कोर्स से संबंधित और कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

Leave a Comment