DMLT Course Details Hindi: फीस, एडमिशन, स्कोप, नौकरी, सैलरी, फायदे

दोस्तो कुछ छात्रों को टेक्नोलॉजी में बहुत इंटरेस्ट होता है, परंतु वह अपना कैरियर मेडिकल क्षेत्र में बनानां चाहते है। तो ऐसे छात्रों के लिए मेडिकल लैब टेक्नीशियन यानी कि MLT एक बेहतरीन ऑप्शन होता है। तो मेडिकल लैब टेक्नीशियन बनने के लिए बहुत से प्रकार के डिप्लोमा, डिग्री और courses उपलब्ध है। और उन्ही सभी कोर्स में से एक कोर्स का नाम DMLT है।

तो आज के इस लेख में हम आपको dmlt course details hindi के बारे में ही जानकारी देने वाले है और साथ मे ही आपको dmlt कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ? dmlt कोर्स के बाद सैलरी कितनी मिलती है? इन सभी के बारे में भी विस्तार से जानकारी देने वाले है। तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बताते है कि DMLT का फुल फॉर्म क्या होता है। 

DMLT का फुल फॉर्म क्या होता है ?

DMLT कोर्स की जानकारी लेने से पहले आपको DMLT का फुल फॉर्म जरूर जान लेना चाहिए। क्योंकि बहुत कम छात्र ऐसे है जिन्हें DMLT का फुल फॉर्म पता होता है। तो DMLT का फुल फॉर्म Diploma in Medical Laboratory Technology यह होता है जिसे हिंदी में चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा यह कहा जाता है।

इस कोर्स में चिकित्सा की प्रयोगशाला में प्रयोग होने वाली टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ाया जाता है। तो अब आप जान चुके है कि DMLT का फुल फॉर्म क्या होता है। चलिए अब हम आपको बताते है कि DMLT क्या होता है। 

DMLT Course Details Hindi | डीएमएलटी क्या होता है?

DMLT यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसमे चिकित्सा की प्रयोगशाला में प्रयोग होने वाली टेक्नोलॉजी के बारे में पढ़ाया जाता है। यह कोर्स 2.5 वर्ष का होता है जिसमे छात्रों को 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी होती है। इस कोर्स के माध्यम से छात्र को चिकित्सा की प्रयोगशाला में प्रयोग होने वाले सभी उपकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। 

यदि कोई भी छात्र बहुत कम समय मे चिकित्सा के क्षेत्र में लैब टेक्नीशियन बनना चाहता है तो उस छात्र के लिए यह कोर्स सबसे बेहतरीन साबित होता है। तो अब आप जान चुके है कि DMLT क्या होता है। चलिए अब हम आपको बताते है कि DMLT कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए।

DMLT कोर्स के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए? 

यदि आप DMLT का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए कुछ योग्यता रखी गयी है। यदि आप इन योग्यताओं को पूरा करते है तो आप DMLT का कोर्स कर सकते है। चलिए नीचे हम आपको वह सभी योग्यताएं बताते है।

  1. dmlt कोर्स करने वाले छात्र का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारवी पास होना आवश्यक है। 
  1. जब छात्र बारवी कक्षा पढ़ेगा तब बारवी में उस छात्र का विज्ञान विषय होना जरूरी है। और विज्ञान विषय मे जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान और रसायनिक विज्ञान इन तीनो को होना भी आवश्यक है। 
  1. dmlt कोर्स करने के लिए छात्र की आयु कम से कम 17 वर्ष की होनी चाहिए। 17 से कम वर्ष के आयु वाला छात्र इस कोर्स को नही कर सकता। 
  1. यह कोर्स करने के लिए सबसे पहले छात्र को एंट्रेंस एग्जाम देनी होती है। परंतु कुछ कॉलेज बारवी कक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर भी एडमिशन लेते है। 

यदि आप ऊपर दी गयी योग्यताओं को पूरा करते है तो आप आसानी से dmlt कोर्स में एडमिशन ले सकते है। तो चलिए अब हम आपको बताते है कि DMLT कोर्स के लिए एडमिशन कैसे ले। 

DMLT कोर्स के लिए एडमिशन कैसे ले?

यदि आप DMLT कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते है तो आप दो तरीको से एडमिशन ले सकते है। उसमे से पहला तरीका है एंट्रेंस एग्जाम देकर और दूसरा तरीका है डायरेक्ट एडमिशन लेकर। तो यदि आप डायरेक्ट एडमिशन लेना चाहते है तो आपको किसी कॉलेज से contact करना होगा।

परंतु आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि डायरेक्ट एडमिशन में आपको कॉलेज की फीस ज्यादा देनी पड़ सकती है। लेकिन यदि आप एंट्रेंस एग्जाम द्वारा एडमिशन लेना चाहते है, तो उसके लिए हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी दे रहे है। 

  1. यदि आप एंट्रेंस एग्जाम देना चाहते है तो एंट्रेंस एग्जाम के लिए सबसे पहले आपको dmlt एंट्रेंस एग्जाम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना है। 
  1. रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा। आपको उसी आईडी और पासवर्ड से फिर से उसी वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है। 
  1. इसके बाद आपको अपना नाम, शैक्षणिक योग्यता और अन्य सभी जानकारी डालकर अप्लाई कर देना है। 
  1. एप्लीकेशन सबमिट होने के बाद आप उस एप्लीकेशन का प्रिंटआउट निकाल ले और समय समय पर उस वेबसाइट पर विजिट करके जानकारी जरूर प्राप्त करे। 

DMLT का कोर्स करने के लिए एडमिशन फीस कितनी होती है ?

जब भी आप DMLT का कोर्स करने की सोचेंगे तो उससे पहले आपको यह पता होना आवश्यक है कि आखिर DMLT का कोर्स करने के लिए एडमिशन फीस कितनी लगती है। तो एडमिशन फीस पूरी तरह से कॉलेज पर निर्भर रहती है, जैसे कि सरकारी और प्राइवेट कॉलेज की फीस अलग अलग होती है। 

यदि हम सरकारी कॉलेज के फीस की बात करे तो लगभग 30 हज़ार रुपयों से 60 हज़ार रुपये हो सकती है। लेकिन वही यदि हम प्राइवेट कॉलेज के फीस की बात करे तो 1 लाख रुपयों से लेकर 4 लाख रुपयों तक कि हो सकती है। आपको यह बात भी जान लेना चाहिए कि प्राइवेट कॉलेज की फीस का कोई निर्धारित स्ट्रक्चर नही होता है। हर कॉलेज अपने अपने हिसाब से फीस लेते है। 

DMLT Course का सिलेबस क्या है ?

DMLT कोर्स करने से पहले आपको DMLT का सिलेबस क्या रहता है यह जानना आवश्यक है। ताकि बादमे आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो। तो चलिए अब हम आपको DMLT का सिलेबस बताते है। 

  1. 1st Year DMLT Syllabus

1. क्लीनिकल पैथोलॉजी

2. हेमाटोलॉजी

3. जनरल बक्टरोलॉजी

4. सिस्टेमेटिक बक्टरोलॉजी

5. इम्मूनोलॉजी एंड सिरोलॉजी

6. बायोकेमिस्ट्री

  1. 2nd Year DMLT Syllabus

1. हिस्टोपैथोलॉजी

2. साईटोपथोलॉजी

3. ब्लड बैंकिंग

4. परैयटोलॉजी 

5. क्लीनिकल माइक्रोबायोलॉजी 

6. इम्म्युनोलॉजी एंड सेरोलॉजी 

7. माइकोलॉजी 

8. एनिमल केअर 

9. वायरोलॉजी 

10. बायोकेमिस्ट्री

DMLT Course करने के लिए बेस्ट कॉलेजेस कौन से है ?

यदि आप DMLT का कोर्स करना चाहते है तो जाहिर सी बात है कि आप किसी अच्छे कॉलेज में ही एडमिशन लेना चाहेंगे। तो किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि आखिर best कॉलेजेस कौन से है। तो चलिए नीचे हम आपको सभी बेस्ट कॉलेजेस की लिस्ट बताते है। 

  1. बांकुड़ा सम्मिलनी मेडिकल कॉलेज, बांकुड़ा, पश्चिम बंगाल 
  1. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, अमृतसर, पंजाब 
  1. महाराष्ट्र इंस्टीट्यूशन ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च पुणे, महाराष्ट्र 
  1. राजीव गांधी कॉलेज, भोपाल, मध्य प्रदेश
  1. सरदार पटेल विश्वविद्यालय, वल्लभ विद्यानगर, गुजरात 
  1. नालंदा मेडिकल कॉलेज,  पटना, बिहार 
  1. जवाहरलाल मेडिकल कॉलेज, भागलपुर, बिहार 
  1. माधव विश्वविद्यालय, सिरोही, राजस्थान 
  1. महाराजा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस विजियानागराम, आंध्रप्रदेश 
  1. मदुरई मेडिकल कॉलेज, मदुरई, तमिलनाडु
  1. तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मोरादाबाद, उत्तर प्रदेश
  1. मेवाड़ यूनिवर्सिटी, चित्तौड़गढ़, राजस्थान

DMLT कोर्स करने के बाद कौन सी नौकरी मिलती है ?

DMLT कोर्स करने के बाद आपके सामने नौकरी के कई क्षेत्र खुल जाते है। आप किसी भी क्षेत्र में काम कर सकते है। चलिए नीचे हम आपको कुछ नौकरियां बताते है जहां पर आप नौकरी कर सकते है। ।

  1. आप किसी भी सरकारी अस्पताल में लैब टेक्नीशियन का काम कर सकते है। 
  1. आप किसी भी प्राइवेट अस्पताल में लैब टेक्नीशियन का काम कर सकते है। 
  1. आप खुद का डाइग्नोसिस सेंटर शुरू कर सकते है। 
  1. बढ़ी बढ़ी कंपनियां लैब टेक्नीशियन की वेकैंसी निकालती है, आप इन वेकैंसी में अप्लाई करके भी नौकरी हासिल कर सकते है। 
  1. आप ब्लड बैंक और ब्लड कैम्प में भी काम कर सकते है। 

DMLT कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है ?

DMLT कोर्स करने के बाद आपको वाकई में एक अच्छी सैलरी मिलती है। तो dmlt कोर्स करने के बाद आप किसी सरकारी अस्पताल या सरकारी कंपनी में नौकरी प्राप्त करते है तो आपको शुरुवात में 25 हज़ार रुपयों से लेकर 30 हज़ार रुपये तक कि प्रति माह सैलरी दी जाती है।

वही यदि आप किसी प्राइवेट कंपनी में नौकरी प्राप्त करते है तो शुरू में आपको 15 हज़ार रुपयों से लेकर 20 हज़ार रुपयों तक कि प्रति माह सैलरी दी जाती है। यदि आप इस फील्ड में अच्छा अनुभव प्राप्त कर लेते है तो आपके अनुभव के अनुसार आपको सैलरी दी जाती है। 

DMLT Course Details Hindi FAQ

DMLT का फुल फॉर्म क्या होता है ?

DMLT का फुल फॉर्म Diploma in Medical Laboratory Technology यह होता है जिसे हिंदी में चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा यह कहा जाता है।

DMLT कोर्स कितने वर्ष का होता है ?

DMLT कोर्स यह 2.5 वर्ष का होता है जिसमे आपको 6 माह की इंटर्नशिप भी करनी होती है। 

क्या dmlt कोर्स करने के बाद खुद की पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते है ?

जी हां, आप dmlt कोर्स करने के बाद खुद की पैथोलॉजी लैब शुरू कर सकते है। 

DMLT करने के बाद आगे कौन सा कोर्स कर सकते है ?

DMLT करने के बाद आगे आप BMLT का कोर्स कर सकते है। जो कि एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है। 

DMLT कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है ?

DMLT कोर्स करने के बाद आपको 15 हज़ार रुपयों से लेकर 30 हज़ार रुपयों तक कि प्रति माह सैलरी दी जाती है। 

Conclusion –

तो दोस्तो इस लेख में हमने आपको dmlt course details hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो आप इस लेख को जरूर शेयर करे और यदि हमसे इस लेख संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

Leave a Comment