PhD kya hai kaise kare | पीएचडी फीस, योग्यता, सैलरी

आप सभी को यह बात तो पता ही होगी कि phd करने के बाद किसी भी व्यक्ति के नाम के आगे डॉक्टर यह शब्द लगाया जाता है। इसका मतलब यह है कि phd करने के बाद डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त होती है। यदि कोई भी व्यक्ति पीएचडी करना चाहता है तो वह किसी भी स्ट्रीम से phd कर सकता है। परंतु phd करने से पहले phd kya hai kaise kare इसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। 

तो इसीलिए आज के इस लेख में हम phd kya hai और phd kaise kare इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। और साथ ही हम आपको यह भी बाताएंगे की phd की फीस कितनी होती है ? phd के बाद कितनी सैलरी मिलती है ? तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बताते है कि Phd क्या होती है।

PHD क्या है ? ( phd kya hai ) 

तो PHD का फुल फॉर्म Doctor of Philosophy यह होता है जिसे हिंदी में भी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ही कहा जाता है। यह एक उच्च स्तर की डिग्री है जिसकी अवधि 2 वर्ष की होती है। आप किसी भी विषय मे phd कर सकते है, और किसी भी विषय पर phd करने के बाद आप उस विषय को किसी कॉलेज में प्रोफेसर बनकर पढा सकते है। 

जब आप phd करते है तो आपको उस विषय पर पूरी तरह से रिसर्च करना होता है, और फिर उस विषय से संबंधित एक थीसिस तैयार करनी होती है। इस पूरी प्रक्रिया की देखरेख यूनिवर्सिटी में मौजूद सुपरवाईजर करता है। जब एक बार आपकी phd पूरी हो जाती है और आपको डिग्री प्राप्त हो जाती है तो उसके बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते है। तो अब आप जान चुके है कि phd क्या होती है। 

PHD के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए ? 

यदि आप phd करना चाहते है तो सबसे पहले आपको phd के लिए जो योग्यता होती है उन्हें पूरा करना आवश्यक है। क्योंकि हाल ही में UGC ( यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ) द्वारा phd के योग्यताओं में काफी बदलाव किए गए है। तो वह कौन सी योग्यताएं है जिसे पूरा करना जरूरी है, वह हम आपको नीचे बता रहे है। 

  1. जो भी व्यक्ति phd करना चाहता है उसकी मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए। सिर्फ इतना ही नही बल्कि मास्टर डिग्री 50 परसेंट अंको के साथ पास होना आवश्यक है। 
  1. UGC की नई गाईडलाइन नुसार अब ऐसे स्टूडेंट्स भी phd कर सकते है जिन्होंने 4 वर्ष की बैचलर डिग्री कोर्स रिसर्च के साथ पूरी की है। साथ ही उनका CGPA 7.5/10 का हो। 
  1. यदि आप M.phil 50 परसेंट अंको के साथ पास करते है तो उसके बाद भी आप phd कर सकते है। 
  1. यदि आप इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट है तो आपको पीएचडी करने के लिए gate एग्जाम में मान्य स्कोर प्राप्त करने होते है। 

यदि ऊपर दी गयी योग्यताएं आप पूरी करते है तो आप आसानी से पीएचडी कर सकते है। कई यूनिवर्सिटी ऐसी भी होती है जो पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है और उस परीक्षा में पास होने के बाद ही आप उस यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर पाते है। 

PHD कैसे करे? ( PHD Kaise Kare )

यदि आप phd करना चाहते है, तो phd करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे दे रहे है। यदि आप नीचे दिए गए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करते है तो आप भी आसानी से पीएचडी कर सकते है। 

  1. PHD करने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं पास करना है और उसके बाद आपको बारवी पास करना है। इस बात का भी ध्यान रखे कि बारवी में आप वही विषय चुने जिसमे आपको इंटरेस्ट है। 
  1. बारवी पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन करना है। आपको उसी विषय मे ग्रेजुएशन करना चाहिए जिस विषय मे आप आगे चलकर मास्टर डिग्री प्राप्त करेंगे। हमारे कहने का अर्थ यह है कि आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट्स में ही ग्रेजुएशन करे। 
  1. UGC के नए नियम के अनुसार अब 4 वर्षीय अंडर ग्रेजुएट कोर्स में अच्छे और क्वालिफाइड स्कोर प्राप्त करने के बाद भी आप पीएचडी कर सकते है। 
  1. ग्रेजुएशन के बाद अब आपको मास्टर डिग्री करना है। इसमें भी आपको एक बात ध्यान में रखनी है कि आप जिस विषय मे मास्टर डिग्री करेंगे उसी विषय मे पीएचडी कर सकेंगे। तो मास्टर डिग्री में आपको कम से कम 55 परसेंट अंको के साथ पास होना आवश्यक है। 
  1. अब आप दो तरीके से पीएचडी में एडमिशन ले सकते है। उसमे सबसे पहला तरीका NET / JRF क्वालीफाई करके एडमिशन लेने का है। और दूसरा तरीका यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा पास करके एडमिशन लेने का है। 
  1. ऊपर बताये गए किसी भी परीक्षा को पास करने के बाद आपकी मेरिट लिस्ट लगती है। और मेरिट लिस्ट पर आपका नाम होने पर आप पीएचडी कर सकते है। 
  1. आपको यह बात भी जान लेना चाहिए कि आप पीएचडी पार्ट टाइम या फूल टाइम कर सकते है। यह पूरी तरह आपके यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है। तो इस तरह से आप पीएचडी कर सकते है। 

PHD के लिए Best यूनिवर्सिटी कौन कौन सी है ?

वैसे तो आप किसी भी यूनिवर्सिटी से पीएचडी कर सकते है। परंतु आपको किसी अच्छे यूनिवर्सिटी से ही पीएचडी करना चाहिए। तो चलिए नीचे हम आपको कुछ अच्छे यूनिवर्सिटी के नाम बताते है। 

  1. जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (JNU)
  1. डॉ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी
  1. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU)
  1. आईआईटी दिल्ली
  1. आईआईटी कानपुर
  1. Andhra University
  1. BITS Pilani , राजस्थान
  1. अमृता यूनिवर्सिटी

PHD में एडमिशन लेने के लिए कौन सी प्रवेश परीक्षा देनी होती है ?

यदि आप पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको नीचे बताये गए किसी भी परीक्षा में से कोई भी एक प्रवेश परीक्षा देना आवश्यक है।

  1. UGC NET
  1. CSIR – UGC NET
  1. UGC JRF
  1. BHU RET
  1. JNU Entrance Examination
  1. IIT JAM
  1. TISS – RAT
  1. DUET
  1. ICMR
  1. AIIMS PhD Entrance Exam

PHD में कौन कौन से विषय होते है ? 

जब आप पीएचडी करना चाहते है तो आप किसी भी स्ट्रीम्स से पीएचडी कर सकते है। आपको पीएचडी करने के लिए कोई भी एक स्ट्रीम चुनना है और फिर उस स्ट्रीम से किसी भी एक विषय को चुनकर उसमे पीएचडी करना है। तो चलिए नीचे हम आपको एक एक स्ट्रीम्स बताते है और साथ ही उस स्ट्रीम्स के सभी विषय भी बताते है। 

साइंस स्ट्रीम में बेस्ट पीएचडी विषय

  1. पीएचडी इन फिजिक्स
  2. पीएचडी इन केमिस्ट्री
  3. पीएचडी इन मैथमेटिक्स
  4. पीएचडी इन बायोसाइंस
  5. पीएचडी इन क्लिनिकल रिसर्च
  6. पीएचडी इन बायोटेक्नोलॉजी
  7. पीएचडी इन जूलॉजी
  8. पीएचडी इन बायो इनफॉर्मेटिक
  9. पीएचडी इन एनवायरोमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग

ह्यूमैनिटी में बेस्ट पीएचडी विषय

  1. पीएचडी इकोमिक्स
  2. पीएचडी इन ह्यूमैनिटी
  3. पीएचडी इन जियोग्राफी
  4. पीएचडी इन इंग्लिश
  5. पीएचडी इन साइकोलॉजी
  6. पीएचडी इन फिजियोलॉजी
  7. पीएचडी इन आर्ट्स
  8. पीएचडी इन सोशल वर्क
  9. पीएचडी इन पब्लिक पॉलिसी

इंजीनियरिंग में बेस्ट पीएचडी विषय

  1. पीएचडी इन सिविल इंजीनियरिंग
  2. पीएचडी इन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी
  3. पीएचडी कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
  4. पीएचडी इन इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
  5. पीएचडी इन केमिकल इंजीनियरिंग
  6. पीएचडी इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग
  7. पीएचडी इन इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग

बिजनेस और मैनेजमेंट में बेस्ट पीएचडी विषय

  1. पीएचडी इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
  2. पीएचडी इन मैनेजमेंट
  3. पीएचडी इन कॉमर्स
  4. पीएचडी इन मार्केटिंग / ब्रांड मैनेजमेंट
  5. पीएचडी इन अकाउंटिंग एंड फाइनेंशियल मैनेजमेंट

मेडिकल में बेस्ट पीएचडी विषय

  1. पीएचडी इन फिजियोलॉजी
  2. पीएचडी इन पैरामेडिकल
  3. डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (कार्डियोलॉजी)
  4. पीएचडी इन मेडिसिन
  5. पीएचडी इन रेडियोलॉजी
  6. पीएचडी इन मेडिकल फिजिक्स
  7. पीएचडी इन पैथोलॉजी
  8. पीएचडी इन न्यूरोसाइंस
  9. डॉक्टर ऑफ मेडिसिन इन होम्योपैथी

PHD की फीस कितनी होती है ?

जब हम पीएचडी के फीस की बात करते है तो पीएचडी की फीस पूरी तरह से कॉलेज पर निर्भर करती है। पीएचडी की फीस अलग अलग कॉलेज में अलग अलग हो सकती है। यदि हम किसी सरकारी कॉलेज के फीस की बात करे तो यह 20 हजार रुपये से लेकर 50 हज़ार रुपये तक कि हो सकती है।

वही यदि हम प्राइवेट कॉलेज के पीएचडी की फीस की बात करे तो वह 30 हज़ार रुपयों से लेकर 1 लाख 50 हज़ार रुपयों तक कि हो सकती है। इसीलिए जब भी आप किसी कॉलेज में पीएचडी करने की सोचे तो उससे पहले उस कॉलेज में जाकर फीस की पूछताछ जरूर करे। 

PHD के बाद सैलरी कितनी मिलती है ? 

यदि हम सैलरी की बात करे तो यह अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग होती है। वैसे पीएचडी करने के बाद शुरुआत में किसी भी व्यक्ति को 5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपयों तक कि वार्षिक सैलरी मिल सकती है। यह सैलरी आपके अनुभव और स्पेशलाइजेशन पर निर्भर होती है। 

PHD kya hai kaise kare FAQ 

PHD का फुल फॉर्म क्या होता है ?

PHD का फुल फॉर्म Doctor of Philosophy यह होता है जिसे हिंदी में भी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ही कहा जाता है।

पीएचडी के पहले कौन सी डिग्री लेना आवश्यक है ?

पीएचडी के लिए मास्टर डिग्री लेना आवश्यक है। UGC के नए नियम के अनुसार अब 4 वर्षीय अंडर ग्रेजुएट कोर्स में अच्छे और क्वालिफाइड स्कोर प्राप्त करने के बाद भी आप पीएचडी कर सकते है।

PHD के बाद कितनी सैलरी मिलती है ?

पीएचडी करने के बाद शुरुआत में किसी भी व्यक्ति को 5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपयों तक कि वार्षिक सैलरी मिलती है।

क्या पीएचडी किसी भी उम्र में कर सकते है ?

जी हां, आप पीएचडी किसी भी उम्र में कर सकते है। 

Conclusion – 

दोस्तो इस लेख में हमने आपको phd kya hai kaise kare इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। 

Leave a Comment