Railway Clerk Kaise Bane | रेलवे क्लर्क बनने के लिए क्या करे? योग्यता, सैलरी

इन दिनों ज्यादातर युवाओं का सपना होता है कि वह रेल्वे में नौकरी प्राप्त करे। अब रेल्वे की नौकरी में कुछ छात्र लोको पायलट बनना चाहते है तो कुछ छात्र स्टेशन मास्टर बनना चाहते है, परंतु कुछ छात्र ऐसे भी है जो रेल्वे क्लर्क बनना चाहते है। तो यदि आप भी एक ऐसे ही छात्र है जो रेल्वे में क्लर्क बनना चाहते है, तो आज का यह लेख आपको बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है।

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको Railway Clerk Kaise Bane इसके बारे में जानकारी देने वाले है और साथ मे ही हम यह भी बताएंगे की रेल्वे क्लर्क क्या होता है ? रेल्वे क्लर्क बनने की योग्यता क्या है ? और रेल्वे क्लर्क को कितनी सैलरी मिलती है?

Railway Clerk क्या होता है ?

बहुत से ऐसे छात्र है जो रेल्वे क्लर्क तो बनना चाहते है परंतु उन्हें यही पता नही होता है कि आखिर रेल्वे क्लर्क क्या होता है। यदि आप भी एक ऐसे ही छात्र है जिसे नही पता कि रेल्वे क्लर्क क्या होता है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। तो रेल्वे क्लर्क वह होता है जो रेल्वे के कार्यालय में बैठकर रेल्वे के लिए काम करता है जैसे कि रेल्वे का रिकॉर्ड ठीक से रखना, रेल्वे में काम कर रहे अधिकारीयो के बिल तैयार करना और साथ ही रेल्वे के कर्मचारियो का वेतन निकालना।

तो अब आप जान चुके है कि रेल्वे क्लर्क क्या होता है। चलिए अब हम आपको बताते है कि रेल्वे क्लर्क बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। 

रेल्वे क्लर्क बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

यदि आप रेल्वे क्लर्क बनना चाहते है तो आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना जरूरी है। तो वह कौन सी योग्यताएं है जिसे पूरा करना जरूरी है, यह हम आपको नीचे बता रहे है। 

  1. रेल्वे क्लर्क के लिए आवेदन करने वाला छात्र बारवी में 50 अंको के साथ पास होना चाहिए, और साथ ही उसने बारवी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ही पास की हो। 
  1. रेल्वे क्लर्क के लिए आवेदन करने वाला छात्र भारतीय नागरिक होना चाहिए। 
  1. यदि आवेदक सीनियर क्लर्क के लिए आवेदन करता है तो उसका किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। और साथ ही ग्रेजुएशन में आवेदक को कम से कम 50 अंक प्राप्त करना आवश्यक है। 
  1. आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक ही होना चाहिए। 
  1. रेल्वे क्लर्क बनने के लिए आवेदक को बेसिक कंप्यूटर नॉलेज होना आवश्यक है। साथ ही आवेदक की टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। 

यदि आप ऊपर बताये गए सभी योग्यताओं को पूरा करते है तो आप रेल्वे क्लर्क के लिए आवेदन कर सकते है। चलिए अब हम आपको बताते है कि रेल्वे क्लर्क बनने की प्रक्रिया क्या है। 

रेल्वे क्लर्क बनने की प्रक्रिया क्या है ?

रेल्वे क्लर्क बनने की पूरी प्रक्रिया हम नीचे आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे है। यदि आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप आसानी से रेल्वे क्लर्क बन सकते है। 

  1. रेल्वे क्लर्क बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारवी कक्षा पास करनी है। और यदि आप रेल्वे में सीनियर क्लर्क बनना चाहते है तो आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास करना है। 
  1. वैसे तो रेल्वे क्लर्क भर्तियां ज्यादातर बारवी पर ही निकलती है, परंतु कभी कभी ग्रेजुएशन पर भी भर्तियां निकल जाती है। इसीलिए यदि आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट रहता है तो यह वाकई में एक अच्छी बात होती है। 
  1. रेल्वे क्लर्क परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपको कंप्यूटर बेस टेस्ट ( CBT ) देनी होती है। 
  1. यदि आप कंप्यूटर बेस टेस्ट पास कर लेते हो तो उसके बाद आपकी टाइपिंग exam होती है। इसमें आपकी अंग्रेजी और हिंदी में टाइपिंग स्पीड कैसी है यह देखा जाता है। 
  1. कंप्यूटर बेस टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट यह दोनों पास करने के बाद आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रोसेस की जाती है। डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन में आपके पास सभी डाक्यूमेंट्स ओरिजिनल होना आवश्यक है। 
  1. इसके बाद आपकी मेडिकल टेस्ट की जाती है, और इस टेस्ट में यह देखा जाता है कि आप फिजिकली फिट हो या नही। 
  1. मेडिकल टेस्ट क्लियर होने के बाद आपको रेल्वे में क्लर्क बना दिया जाता है। 

डी एड फुल फॉर्म व डी एड कोर्स क्या है D.Ed Course Details Hindi

रेल्वे क्लर्क के परीक्षा की तैयारी कैसे करे ? 

यदि आप रेल्वे क्लर्क बनना चाहते है तो इसके लिए आपको रेल्वे क्लर्क की परीक्षा देनी होती है। और साथ ही इस परीक्षा को पास करना भी आवश्यक है। तो इसीलिए नीचे हम आपको रेल्वे क्लर्क के परीक्षा की तैयारी कैसे करे इसके बारे में बता रहे है। 

  1. सबसे पहले आपको यह जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए कि परीक्षा में कौन कौन से विषय पूछे जाने वाले है। और फिर उसके बाद उन सभी विषयों की पढ़ाई शुरू कर देना है। 
  1. आपको सभी विषयों में सबसे ज्यादा रीजनिंग और सामान्य गणित पर ध्यान देना है। मतलब की इन दोनों विषयो की सबसे ज्यादा प्रैक्टिस करनी है। 
  1. ऊपर बताये गए दोनों विषयो के अलावा आपको रोजाना करंट अफ़ेयर्स पढ़ना चाहिए। 
  1. आपको रेल्वे क्लर्क के पुराने परीक्षा के पेपर्स जरूर हल करके देखना चाहिए। इससे आपको परीक्षा में ज्यादा अंक लेने में आसानी होगी। 
  1. परीक्षा के दौरान आपको टाइम मैनेजमेंट के तरफ बहुत ज्यादा ध्यान देना है। क्योंकि आपको 90 मिनट में 100 प्रश्नों को हल करना होता है, और हर बार छात्रों को टाइम की कमी हो जाती है। 

यदि ऊपर बताये गए सभी पॉइंट्स को आप अच्छे से फॉलो करते है तो आप आसानी से रेल्वे क्लर्क की परीक्षा पास कर सकते है। 

रेल्वे क्लर्क का सिलेबस क्या होता है ?

यदि आपने रेल्वे क्लर्क की पढ़ाई का प्लान बना लिया है तो आपको रेल्वे क्लर्क का सिलेबस पता होना आवश्यक है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि रेल्वे क्लर्क की परीक्षा कंप्यूटर बेस टेस्ट होती है, तो इस टेस्ट में आपको जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग और अर्थमेटिक अधिवेशन से प्रश्न पूछे जाते हैं। यह रेल्वे क्लर्क की परीक्षा RRB द्वारा कराई जाती है जो कि मराठी, हिंदी, कन्नड़, उर्दू और अंग्रेजी इन पांच भाषाओं में होती है। आप इनमें से किसी भी भाषा को चुनकर परीक्षा दे सकते है। 

Agriculture Subjects Hindi – 11 वीं, 12वीं, बीटेक और बीएससी एग्रीकल्चर

रेल्वे क्लर्क को कौन सा काम करना होता है ? 

यदि आप ऐसा सोच रहे होंगे कि रेल्वे क्लर्क यह तो एक सरकारी नौकरी है तो इसीलिए आपको ज्यादा काम नही करना पड़ेगा। यदि आप ऐसा सोच रहे है तो आप गलत सोच रहे है, क्योंकि इस नौकरी में आपको काम करना होता है। तो वह कौन से कम है जो रेल्वे क्लर्क को करना होता है यह हम आपको नीचे बता रहे है। 

  1. रेल्वे क्लर्क को रेल्वे विभाग संबंधित सभी दस्तावेज तैयार करना होता है और साथ ही उन दस्तावेजो को संभलकर भी रखना होता है। 
  1. रेल्वे क्लर्क को ट्रेन की वर्तमान लोकेशन, ट्रेन की स्थिति, ट्रेन के ड्राइवर इन सभी चीजों की भी जानकारी रखनी होती है। 
  1. रेल्वे क्लर्क को कई बार रेल्वे अधिकारियों को वेतन सम्बंधित जानकारी प्रधान करने का काम भी दिया जाता है। 

रेल्वे क्लर्क की सैलरी कितनी होती है ?

बात जब रेल्वे में नौकरी करने वाले किसी भी व्यक्ति की सैलरी की आती है तो जाहिर सी बात है कि उनको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। फिर चाहे वह रेल्वे में किसी भी डिपार्टमेंट में हो, चलिए हम आपको रेल्वे क्लर्क की सैलरी बताते है। तो रेल्वे में जूनियर क्लर्क की सैलरी 25 हज़ार रुपयों प्रति माह से शुरू होती है, और वही यदि कोई व्यक्ति रेल्वे में सीनियर क्लर्क की पोस्ट पर काम करता है तो उसकी शुरुवाती सैलरी 35 हज़ार रुपये प्रति माह से शुरू होती है। 

Railway Clerk Kaise Bane FAQ

रेल्वे क्लर्क बनने के लिए कौन सी कक्षा पास होना जरूरी है ?

रेल्वे क्लर्क बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारवी कक्षा पास होना जरूरी है। 

रेल्वे क्लर्क की परीक्षा के लिए कौन से विषय पढ़ना होता है ?

रेल्वे क्लर्क की परीक्षा के लिए जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग और अर्थमेटिक अधिवेशन इन विषयों को पढ़ना होता है। 

रेल्वे क्लर्क की परीक्षा कौन कौन सी भाषाओं में होती है ?

रेल्वे क्लर्क की परीक्षा मराठी, हिंदी, कन्नड़, उर्दू और अंग्रेजी इन पांच भाषाओं में होती है।

रेल्वे क्लर्क बनने के लिए कितनी आयु होना आवश्यक है। 

रेल्वे क्लर्क बनने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक ही होना चाहिए।

रेल्वे क्लर्क की सैलरी कितनी होती है ?

रेल्वे क्लर्क की शुरुआती सैलरी 25000 रुपये से लेकर 30000 रुपये तक कि प्रति माह होती है। 

Conclusion – 

तो दोस्तो इस लेख में हमने आपको Railway Clerk Kaise Bane इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको इस लेख से संबंधित हमें कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

Leave a Comment